झारखंड को वर्तमान शैक्षणिक सत्र में एमबीबीएस की 50 और सीटें मिल सकती हैं, क्योंकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की तीन सदस्यीय टीम ने बुधवार को 100 एमबी से अधिक सीटों के अनुपालन रिपोर्ट के सत्यापन के लिए पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच), धनबाद का अचानक निरीक्षण किया। ।

हालांकि MCI इंस्पेक्टरों ने मीडिया के साथ विवरण साझा करने से इनकार कर दिया, लेकिन पीएमसीएच द्वारा MCI को भेजे गए अनुपालन रिपोर्ट के निरीक्षण और सत्यापन के बाद वे संतुष्ट दिखे, क्योंकि कॉलेज में संकाय की मजबूती और अस्पताल में बुनियादी ढांचे के बारे में।

एमसीआई की टीम जिसमें डॉ। आरजी वीवेक मेडिकल कॉलेज, कोलकाता, आरजीएम मेडिकल कॉलेज, लखनऊ के डॉ। राम अवध सिंह कुशवाहा और चंडीगढ़ मेडिकल कॉलेज के डॉ। जसविंदर सिंह बुधवार सुबह पीएमसीएच पहुंचे और अस्पताल के ओपीडी, वार्ड, रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग का निरीक्षण शुरू किया कॉलेज पहुंचने से पहले एक-एक करके।

MCI इंस्पेक्टरों ने भी दिन के 2 बजे (1601) तक ओपीडी के मरीजों का पंजीकरण लिया, इनडोर (517) मेजर ऑपरेशन (30), माइनर ऑपरेशन (64), नॉर्मल डिलीवरी 15, सिजेरियन (10) दर्ज किए।


पीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ। शैलेंद्र कुमार ने कहा कि तीन सदस्यीय एमसीआई टीम ने सभी संकायों और अस्पताल के वार्डों का निरीक्षण किया और हमारी अनुपालन रिपोर्ट के साथ उनका सत्यापन किया। अब उनके निष्कर्षों के आधार पर, एमसीआई बोर्ड मौजूदा सत्र में 100 सीटों की अनुमति देने का निर्णय करेगा। उन्होंने कहा, "हम 100 एमबीबीएस सीटें हासिल करने के प्रति आशान्वित हैं क्योंकि अधिकतम कमियां पूरी हो चुकी हैं।"

MCI ने 2013 में PMCH और महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल (MGMMCH) जमशेदपुर में 50 (प्रत्येक 100) सीटें बढ़ाई थीं। लेकिन कमियों के कारण MCI ने 2017 में PMCH की 50 सीटें और 2019 में MGMMCH की संख्या घटा दी।

“मार्च में, MCI ने PMCH का निरीक्षण किया था और 100 सीटों के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए कमियों को पूरा करने की ओर इशारा किया था। अप्रैल में, PMCH ने अनुपालन रिपोर्ट भेजी थी। आज इंस्पेक्टर अनुपालन रिपोर्ट को सत्यापित करने आए थे। उन्होंने कहा कि केवल 20% संकाय की कमी रह गई है अन्यथा वरिष्ठ निवासियों और कनिष्ठ निवासी और सहायक प्रोफेसरों के पद भरे गए हैं।

अब तक, झारखंड में 580 एमबीबीएस सीटें हैं, जिनमें तीन नए सेट अप, पलामू, हजारीबाग, दुमका, रिम्स रांची के 180, पीएमसीएच और एमजीएमसीएच के 50 प्रत्येक शामिल हैं।

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ। एचके सिंह ने कहा कि ऑक्सीजन पाइप लाइन को छोड़कर, अस्पताल ने एमसीआई द्वारा बताई गई सभी कमियों को पूरा किया है।

 

स्रोत-Hindustan Times 

MCI inspects PMCH, may okay 50 more MBBS seats for Jharkhand

 

 

 

 

Important Link:-

 

​Entrance Exam:-

 

 

Counselling:-

 

 

BIT Mesra Main Campus- Related News :-

 

BIT Mesra - OBC quota Updates

  1. BIT Mesra OBC Quota counselling 2019 notifications 
  2. BIT Mesra OBC Quota Merit list
  3. BIT Mesra OBC quota-Counselling Guidelines

 

 

 

BIT Mesra Extension Centre Updates-Patna, Deoghar and Jaipur Campus

 

 

 

CUT OFF

ALL IITs Cut off  - Click Here

All NITs Cut off  - Click Here

All IIITs Cut off  - Click Here

All GFTIs Cut off  - Click Here

 

 

 
Enroll for career Counselling Program - Click here
Comment

Our Products

JOSAA -IIT -NIT RANK COUNSELLING
₹ 5000
Std VIII- Std IX Career Information Counselling
₹ 500
Engineering Entrance information Counselling
₹ 1000
VIT-SRM-MANIPAL-KIIT-PESAT Rank Counselling
₹ 5000
Get Free Exam/Admission
Notification

News & Notification